10 years old if your aadhar card is updated soon: आधार कार्ड आज के समय में हर व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है। और यह हमारे हर काम में काम करता है। आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक में खाता खोलने से लेकर सिम कार्ड बनाने तक हर जगह किया जाता है। लगभग सभी सरकारी सब्सिडी और सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड दिखाना भी आवश्यक है।

ऐसे में आपका आधार कार्ड आपके लिए बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है तो आपको इसे अपडेट करवाना चाहिए। UIDAI ने लोगों से हर 10 साल में अपना आधार कार्ड अपडेट करने को कहा है। यूआईडीएआई का कहना है कि यह फर्जी आधार पर जांच करेगा और लोगों का डेटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

UIDAI ने कहा 10 साल पुराना आधार अपडेट करें | 10 years old if your aadhar card is updated soon

UIDAI ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पिछले 10 वर्षों में आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान के रूप में सामने आया है। विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है।

इन योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आम जनता को आधार डेटा को नवीनतम व्यक्तिगत विवरणों के साथ अपडेट रखने की आवश्यकता है ताकि आधार प्रमाणीकरण/सत्यापन में कोई असुविधा न हो। यूआईडीएआई ने आगे कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 10 साल पहले आधार बनवाया और उसके बाद कभी इसे अपडेट नहीं किया,

उन्हें अपना आधार अपडेट करवाना चाहिए। आधार को अपडेट करने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है। जिसके लिए आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट या My Aadhar Portal पर जा सकते हैं।

आधार सेंटर से भी करवा सकते है अपडेट

अगर आप भी अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे अपडेट करवा सकते है। इसके अलावा यूआईडीएआई ने आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए इसे लॉक करने की सिफारिश की है।

यह एक खास फीचर है जिसमें आधार नंबर को अस्थायी रूप से लॉक और अनलॉक किया जाता है। यह कार्डधारक के सभी डेटा को सुरक्षित रखता है और गोपनीयता बनाए रखता है।

आपकी पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आप लोगो को अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लेना चाहिए। इससे आप ही लोगो को लाभ मिलेगा। नहीं तो गवर्नमेंट उन आधार कार्ड को बंद भी कर सकती है, जिसने अपडेट न करवाया हो।

Visit Website
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *