10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le 2022: दोस्तों यदि आप ने 10th और 12th पास किया है. और अब आप आगे पढने की सोच रहे है. लेकिन आपके पास उतने रूपए नहीं है. की आप अच्छे स्कूल में एडमिशन ले सके और उच्च शिक्षा ले सके.

तो घबराइए नहीं क्युकी आप उसी 10th और 12th की मार्कशीट से 50,000 से अधिक तक का लोन ले सकते है. और अपनी शिक्षा को रेगुलर रख सकते है. इस लोन को स्टूडेंट लोन भी कहा जाता है. यदि आप लोन लेने के लिए व्याकुल है. तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

इस आर्टिकल में हमने 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के बारे में पूरी डिटेल से बताया है. यदि आप नीचे बताये गए सारे प्रोसेस को फॉलो करते है. तो आप आसानी से लोन ले सकते है.

इसे भी पढ़े : सोलर बिजनेस करके एक लड़की कैसे बनी अरबों की मालकिन, जानें प्रेरणादायक कहानी के बारे में

मार्कशीट लोन क्या है? | Marksheet Loan Kya Hai?

मार्कशीट लोन एक बहुत ही अच्छा लोन है. जिससे गरीब परिवार के बच्चे लोन लेकर अपनी पढाई को निरंतर रख सकते है. और जीवन में सफलता हाशिल करते है. मार्कशीट लोन को स्टूडेंट लोन भी कहते है.

इस लोन को एजुकेशन पर्पस के तौर पर लिया जाता है. इसलिए यह लोन एजुकेशन लोन के तहत आता है. मार्कशीट लोन को भारत के फाइनैन्शियल इंस्टिट्यूट द्वारा दिया जाता है. जैसे सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और फाइनैन्शियल कंपनी या किसी संस्था द्वारा भी इस लोन को दिया जाता है.

यह लोन स्टूडेंट को उच्च शिक्षा और उसके उज्जवल भविष्य के लिए दिया जाता है. मार्कशीट लोन के लिए आपका एजुकेशनल परफॉरमेंस बेहतर होना चाहिए. क्युकी यह लोन उन्ही को मिलता है. जो पढने में अच्छे होते है. और उनके एग्जाम में अच्छे नंबर आते है.

ऐसा नहीं है की कोई भी मार्कशीट दिखा के यह लोन ले सकता है. यह लोन आपको तब मिलेगा जब बैंक को लगेगा की आप लोन लेने के लिए योग्य है तब आपको लोन दिया जाएगा.

Example: आप लोगो को को बता दे जैसे बहुत से लोग IIT, CAT, MBA, और भी कई बड़ी परीक्षा को पास कर लेते है. लेकिन इन कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए इन्हें बहुत ज्यादा रूपए की जरुरत पढ़ती है.

जिसके लिए यह लोन के लिए apply करते है. और ऐसे स्टूडेंट को लोन मिलने के चांस बढ़ जाते है. यदि आप कोई और कॉलेज में जा रहे है और आपका परफॉरमेंस अच्छा रहता है. तो आप लोन ले सकते है. और आपको लोन मिलेगा.

इसे भी पढ़े : 10 साल पुराना है, यदि आपका आधार कार्ड तो जल्दी करवा ले अपडेट, UIDAI ने कहा सिंपल है प्रोसेस

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के लिए आवश्यक दस्तावेज | 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le

  • मार्कशीट (10वीं और 12वीं)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक स्टैट्मन्ट (तीन महीना पुराना)
  • निवास प्रमाण पत्र

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के लिए आप लोगो को के पास आपकी Marksheet होनी चाहिए. और उसके बाद आपके पास एक पहचान के लिए दस्तावेज होना चाहिए, पहचान के दस्तावेज में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की कॉपी आदि शामिल होते हैं.

इनमे से आपको किसी एक दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से भी अपनी पहचान करवा सकते हैं. इसके बाद आपके पास निवास प्रमाण पत्र और एड्रेस वेरिफिकेशन चाहिए होगा. एड्रेस वेरिफिकेशन में आप बिजली का बिल, राशन कार्ड, टेलीफोन का बिल, रेंट एग्रीमेंट, टेक्स सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की कॉपी में से किसी एक को लगा सकते हैं.

इसके अलावा आपके पास बैंक का नवीनतम यानी कम से कम 3 महीने पुराना बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए. अगर आपके पास यह सारे दस्तावेज है. तो आप Marksheet Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le Important Point

  1. लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने क्षेत्र के उस बैंक में जाए जो मार्कशीट पर लोन देते है.
  2. वहा पर जाने के बाद बैंक के किसी ऑफिसर या मनेजर से मिले और लोन लेने की पूरी प्रक्रिया को अच्छी तरह समझ ले.
  3. आप जब भी लोन लेनें जाए तो अपने घर के किसी एक सदस्य को साथ में लेके जरुर जाए. इससे आपके लोन मिलने के संभावना काफी बढ़ जाती है.
  4. यदि बैंक और फाइनैन्स कंपनी को लगेगा की आप लोन लेने के लिए योग्य है, तो आपको लोन दे दिया जाएगा.

Note: आप जब भी इस लोन के लेने लिए जाये तो अपने घर के किसी सदस्य के साथ जाये. किसी भी दलाल के चक्कर में न आये. नहीं तो आप ठगी का शिकार हो सकते है.

इसे भी पढ़े : AMC ka Full Form kya hai?, AMC का फुल फॉर्म क्या है, जाने AMC की परिभाषा

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के लिए अप्लाई कैसे करे

हम किसी भी प्रकार का लोन लेते है. तो उनकी कुछ शर्ते होती है. इसी प्रकार जब हम मार्कशीत पर लोन लेने के लिए बैंक या फाइनैन्स कंपनी में जाते है. तो उनके भी कुछ नियम होते है. जिसे हमें फॉलो करना होगा.

बैंक से लोन लेना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, लेकीन कुछ दिक्कतों का सामना करना पर सकता है. जैसे आपको 2 या 3 बार बैंक जाना पड़ेगा. ये इसलिए होता है क्योंकि बैंक के पास बहूत सारे एप्पलीकेशन होते है.

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai

आप लोगो को बता दे 10वीं और 12वीं की मार्कशीत पर 50000 हजार या उससे ज्यादा 1.50 लाख रुपए तक का लोन मिल सकते है.

10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के लिए आपको देना होगा कुछ ध्यान

आप लोगो को बता दे जब भी आप लोन लेने जाये तो आपको इन बातो को ध्यान में जरुर रखना चाहिए.

  1. यदि आप किसी फाइनेंस कंपनी से लोन के लिए अप्लाई करते है. तो फाइनेंस कंपनी बैंकों से ज्यादा ब्याज बसूलती हैं.
  2. फाइनेंस कंपनियां की ब्याज दर बैंक की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन फाइनेंस कंपनियां बैंक की अपेक्षा जल्दी लोन प्रदान कर देती है.
  3. बैंक से लोन लेने में आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन फाइनेंस कंपनियों में लोन लेने में कम समय लगता है.
  4. जब भी आप किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं तो आपको उनकी शर्ते नियम और ब्याज दर को अच्छे से जान लेना चाहिए.
  5. इसके अलावा आपको उस बैंक या कंपनी से लोन लेना है जो सबसे कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है.

10th और 12th मार्कशीट पर लोन देने वाली प्रमुख बैंक और कंपनिया

  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक और इंडिया
  • यूको बैंक
  • महिंद्रा फाइनेंस
  • मुथूट फाइनेंस
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • रिलायंस फाइनैन्स लिमिटेड
  • एचडीएफसी बैंक
  • बजाज फाइनेंस
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • यूनियन बैंक
  • यूनाइटेड बैंक
  • देना बैंक
  • कैनरा बैंक
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप

IMPORTANT NOTE: 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le पर आये दिन अखबार पर कोई न कोई विज्ञापन आते रहते है. वहां पर कई ऐसे विज्ञापन होते हैं. जिनपर लिखा होता है कि 10th और 12th Pass Marksheet पर लोन पाने के लिए कॉल करे.

तो आप लोगो को बता दे, कि इन पर अधिकतर विज्ञापन फर्जी होते हैं. जो आपको ठगने का काम करते है. कई बार ऐसे बहुत सारे केस सामने आ चुके है. जिसपर ये लोग मार्कशीट लोन के नाम पर आपसे एडवांस में रूपये मांगते है. और आपको इसके बहुत सारे लाभ बताकर आपसे रूपए ले लेते है.

यदि आप इनकी बातो में आकर इन्हें रूपए दे देते है. तो बाद में इनका फोन भी नहीं लगता है. इस तरह कई लोग इनका शिकार हो चुके है. अगर आप 10th 12th Pass Marksheet Loan लेना चाहते है तो आपको ऊपर बताई गयी बैंक और प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से संपर्क करना है. इनसे आपको जल्द ही लोन मिल जायेगा.

इसे भी पढ़े : OK ka Full Form Kya Hai?, ओके का फुल फॉर्म क्या है, जाने Ok शब्द का प्रयोग सबसे पहले किसने किया था

About FAQ

Q. क्या कोई स्टूडेंट 10वीं 12वीं मार्कशीट से लोन प्राप्त कर सकता है?

Ans. जी हा दोस्तों यदि आप 10वीं 12वीं मार्कशीट से लोन लेना चाहते है. तो यह संभव है. इस लोन को एजुकेशन लोन कहते है. जिसे लेकर आप अपनी आगे की पढाई को निरंतर रख सकते है.

Q. मार्कशीट लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans. मार्कशीट लोन के लिए आप लोगो को पूरी जानकारी डिटेल के साथ बता दी है. और बाकी की जानकारी के लिए आप बैंक शाखा पर जाये. और उनके नियम और शर्तो को अच्छी तरह जन ले.

Q. मार्कशीट से लोन कैसे ले सकते हैं?

Ans. मार्कशीट से लोन लेने के लिए आपको किसी बैंक या संस्था में जाकर उनके द्वारा दी गई सारी शर्तो के माने के बाद आप मार्कशीट पर लोन ले सकते है.

Q. क्या मुझे 10वीं की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है?

Ans. जी हा दोस्तों आपको 10वी की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है. लेकिन इसके लिए आपका एग्जाम परफॉरमेंस अच्छा होना चाहिए.

Q. क्या 12वीं की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है?

Ans. जी हा दोस्तों आपको 12वी की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है. लेकिन इसके लिए आपका एग्जाम परफॉरमेंस अच्छा होना चाहिए.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो तो आप हमें कमेन्ट करके अवश्य बताये. हम उसमे जल्द से जल्द सुधार करेगे.

TAG: 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le, 10th Aur 12th Ki Marksheet Par Loan Kaise le.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *