Anne Frank को आज गूगल डूडल में क्यों दिखाया जा रहा है. आज यह हर एक व्यक्ति का सवाल है. लेकिन यह सवाल होना भी जायज़ है. क्युकी एक 15 साल की लड़की ने एक डायरी लिखी थी. जो आज इतनी फेमस हो गई है. की गूगल डूडल को उसके लेखक ऐनी फ्रैंक को दिखाना पढ़ रहा है.

शायद ऐनी फ्रैंक को पता ही नहीं होगा की उसके द्वारा 13 वर्ष की आयु लिखी गई डायरी आज हर एक जगह फेमस हो जाएगी. जिसे आज हर कोई पढ़ेगा. आज हम ऐनी फ्रैंक के बारे में जानेगे. की उन्होंने अपनी डायरी में ऐसा क्या लिखा था. की वह इतनी फेमस हो गई है.

आज इस आर्टिकल में हम Anne Frank Biography in Hindi, Anne Frank Age, Anne Frank Death Reason, Anne Frank Family, The Diary of Anne Frank & More के बारे में पढ़ेंगे।

इसे भी पढ़े : Gaurav Taneja Biography in Hindi, Age, Girlfriend, Wife, Height, Family, Income, Net Worth & More

ऐनी फ्रैंक कौन थी?

नामऐनी फ्रैंक
प्रसिद्ध हैमेरी बिल्ली डायरी की लेखिका के रूप में
जन्म12 जून 1929
जन्मस्थानफ्रैंकफर्ट जर्मनी में
म्रत्यु1946 में
पिता का नामज्ञात नहीं है
माता का नामज्ञात नहीं है
बहन का नाममार्गेट फ्रैंक

ऐनी फ्रैंक आज एक लिखिका के रूप में प्रिसिधि हाशिल कर चुकी है. ऐनी फ्रैंक का जन्म 12 जून 1929 को फ्रैंकफर्ट जर्मनी में एक यहूदि परिवार में हुआ था. इन्हें पता भी नहीं था की इनका जीवन एक दम से संघर्ष पूर्ण हो जायेगा.

यह बात उस समय की है. जब पहला विस्वयुद्ध हुआ था. जिसमे पूरा जर्मनी पूरी तरह से बर्बाद हो गया था. जर्मनी के हिटलर ने इस बर्बादी का कारण यहूदियों को बताया था. और आदेश दे दिया था. की जहा भी यहूदी दिखे उन्हें मार दो.

इस ऐलान के बाद ऐनी फ्रैंक का परिवार पूरी तरह से दर गये थे. और ऐनी फ्रैंक के परिवार ने जर्मनी को छोड़ दिया था. और नीदरलैंड आ गये थे. लेकिन उन्हें क्या पता था. की समस्या हर जगह उनके साथ चल रही है. नीदरलैंड में भी दूसरा विस्वयुद्ध शुरू हो गया था.

हालात पूरी तरह से ख़राब हो गये थे. उसके बाद ऐनी फ्रैंक के परिवार को एम्सटर्डम वाले घर में बंद हो कर रहना पड़ा था. यह पर इनका परिवार 1942 से 1944 तक रहा था. और इसी घर में ही ऐनी फ्रैंक ने अपनी डायरी ‘मेरी बिल्ली’ लिखी थी.

जो आज इतनी फेमस है. की गूगल डूडल ने उन्हें बेहेरीन स्लाइड्स के साथ दिखया है. ऐनी फ्रैंक ने जब ये पुस्तक लिखना प्रारंभ किया था. तब वे केवल 13 साल की एक छोटी बच्ची थी. लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम था. की उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक हर जगह फेमस हो जाएगी.

ऐनी फ्रैंक ने इस पुस्तक को 15 वर्ष की आयु तक लिखा था. क्युकी उसके बाद नाजी गुप्त सेना ने ऐनी फ्रैंक के परिवार को गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद नाजी गुप्त ने ऐनी फ्रैंक और उनकी बड़ी बहन मार्गेट फ्रैंक को यातना सिविर में भेज दिया था. जहा पर इनके साथ अत्याचार हुए और एक महीने में ही 16 वर्ष की आयु में इनकी म्रत्यु हो गई.

इसे भी पढ़े : Deepthi Sunaina Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Height, Family, Income, Net Worth & More

ऐनी फ्रैंक द्वारा लिखी गई डायरी का नाम क्या था?

ऐनी फ्रैंक द्वारा लिखी गई उस डायरी का नाम ‘मेरी बिल्ली’ था.

ऐनी फ्रैंक ने उस डायरी में क्या लिखा था?

ऐनी फ्रैंक ने अपनी डायरी ‘मेरी बिल्ली’ में लिखा था. जो उन्होंने अपने उस छोटे से जीवन काल में होते हुए देखा था. उन्होंने अपनी डायरी में पूरी विस्तार से हर एक बात का व्योरा दिया था. जो उनके साथ हुआ था. साथ ही में उन्होंने लिखा था. की मेरी डायरी ही एकमात्र जीवित प्राणी होगी जिसे मैं अलविदा कहूंगी.” ”हां इतना सब होने के बाद भी मुझे यकीन है कि लोग दिल से बुरे नहीं होते हैं.

उनकी इसी बातो को लोगो ने दिल से लिया और आज इस डायरी को 75 पूरे हो गये है. आज ही दिन 1947 में ऐनी फ्रैंक के पिता ने इनकी डायरी को प्रकाशित करवाया था. आज 67 भाषाओ में इसका अनुवाद हो चूका है. इसकी 3 करोड़ से अधिक कृतिया बिक चुकी है.

ऐनी फ्रैंक की डायरी के ऊपर बनी फिल्मो की लिस्ट

आज ऐनी फ्रैंक डायरी के ऊपर 10 से अधिक मूवीज बन चुकी है.

फिल्म का नामरिलीज़ वर्ष
The Diary of Anne Frank1959
Where Is Anne Frank2021
#Anne Frank Parallel Stories2019
Das Tagebuch Der Anne Frank2016
The Attic: The Hiding of Anne Frank1988 
Meine Tochter Anne Frank2015 
Anne Frank Remembered1995 
Chillerama2011
Anne Frank’s Diary1999
Anne Frank: 70 Years Later2015
El diari d’Anna Frank1996
Love All You Have Left2017
Gedenkfeier in Bergen-Belsen2015

About FAQ

Q. Is Anne Frank is blind?

Ans. No Anne Frank was not blind.

Q. Anne Frank age?

Ans. When did Anne Frank die? Then he was 16 years old.

Q. How old was Anne Frank when she died?

Ans. When did Anne Frank die? Then he was 16 years old.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को Anne Frank के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है।

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *