Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare यह हर एक पेरेंट्स का सवाल रहता है. हर एक माँ बाप सोचते है. की उसका बच्चा दुसरे बच्चो से काफी होशियार हो. हर पेरेंट्स का सपना रहता है. की उसका बच्चा दुसरो के बच्चे से काफी तेज दिमाग का होना चाहिए.

और हर पेरेंट्स का सोचना यह सही भी है. की मेरा बच्चा दुसरो के बच्चो से इंटेलीजेंट हो. क्युकी इस भीड़ भरी दुनिया में हर एक व्यक्ति को तेज दिमाग के साथ चलना है. आज के समय में दिमाग का तेज होना बहुत जरुरी है. खासकर बच्चो का दिमाग तो वैसे भी तेज होना चाहिए.

तो आज इस आर्टिकल में हम उन पेरेंट्स को कुछ जानकारी देगे जिससे वह अपने बच्चो का दिमाग तेज कर पायेगे. लेकिन इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढना होगा. अगर एक भी जानकरी आप छोड़ते है. तो इसके जिम्मेदार आप ही होगे.

Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare जाने कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट के साथ

1. बच्चो को सबसे पहले तो आप लोग परेसान करना बंद कर दे. यानि की उससे वह चीज जबरदस्ती न करवाए जो उन्हें पसंद न हो.

2. सबसे पहले बच्चो को वह काम करने दे, जो उन्हें पसंद है. उसके बाद आप उनसे वह काम करने को बोल सकते है. जो आप बच्चो से करवाना चाहते है. इससे बच्चो को मेंटली ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. और वह ख़ुशी ख़ुशी उस काम को कर लेगा.

3. बच्चो के साथ आप ब्रेन एक्टिविटी गेम खेल सकते है. जिससे बच्चो को दिमाग में वह बाते आएगी और उसका दिमाग तेज होने लगेगा.

ब्रेन एक्टिविटी गेम में क्या करना चाहिए

4. ब्रेन एक्टिविटी गेम में आप बच्चो से इंग्लिश में कुछ मीनिंग रोजाना पूछे. जिससे उनको वह चीजे याद रहेगी और उनका दिमाग तेज रहेगा.

5. बच्चो को हमेशा इंटेलीजेंट लोगो की कहानियां बतानी चाहिए. जिससे उनका दिमाग अन्य चीजो से हटकर उन कहानियो पर फोकस करे. इससे उनकी ब्रेन कैपेसिटी बढ़ेगी. और बच्चे को भी इंटेलीजेंट बनने की चाह जागेगी. जिससे उनका दिमाग तेज होगा.

6. बच्चो को हमेशा जनरल नॉलेज से रिलेटेड कुछ न कुछ पूछते रहिये. जिससे उनके दिमाग तेज होगा.

7. उनके साथ आप लोग इस तरह से पेश आइये जैसे आप लोगो को कुछ आता ही नहीं है. जिससे उसको लगेगा की वह आप लोगो से इंटेलीजेंट है. इसी पॉवर एक्टिविटी के चलते वह और भी इंटेलीजेंट होता चला जायेगा.

बच्चो को आप लोग हमेशा एक्टिव रखे. एक्टिव रखने के लिए आप बच्चो से

  • पेंटिंग करवाइए
  • सिंगिंग करवाइए
  • ड्राइंग करवाइए
  • डांसिंग करवाइए
  • योग करवाइए
  • पजल गेम खिलवाइए
  • बिल्डिंग पजल गेम खेलिए
  • और भी कई एक्टिविटी बच्चो के साथ करते रहिये.

8. बच्चो को हमेशा पोषक और प्रोटीन से भरपूर भोजन करवाना चाहिए. इससे बच्चो का दिमाग काफी तेज होता है. बच्चो का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें पोषक आहार का सेवन करना अति आवश्यक है.

9. बच्चो का दिमाग तेज करने के लिए आप बच्चो को मैथ के पज़ल को सोल्व करवाइए. इससे उनका दिमाग और भी तेज होगा. क्युकी बच्चो के दिमाग तेज करने के लिए मैथ बहुत ही आवश्यक है.

10. बच्चो को आउटडोर गेम खेलने दीजिये. जिससे वह बहार का माहोल समझ पायेगे. और उनका दिमाग और भी तेजी से विकसित होने लगेगा. हो सके तो आप भी बच्चो के साथ आउटडोर गेम में हिस्सा बनिए जिससे आप अपने बच्चो के साथ टाइम स्पेंट कर पाओगे.

11. बच्चो का दिमाग तेज करने के लिए बच्चो की नींद पूरी होना यह सबसे बड़ी बात है. अगर बच्चो का दिमाग तेज करना है. तो उन्हें भरपूर 9-10 घंटे की नींद लेने दे. जिससे वह टेंशन फ्री रहेगे. और उनका दिमाग तेज होगा.

12. बच्चो को जितना हो सके गुस्से से दूर रखिये. उनके सामने कभी भी घरेलू बाते न करे. कोई भी समस्या बच्चो के सामने शेयर न करे. और न ही उनके सामने गुस्सा करे. जिससे उसका दिमाग फ्रेस रहेगा. और उसके दिमाग की वृधि होगी.

13. बच्चो को आप रोजाना कुछ म्यूजिक सुनने की आदत कुछ समय की डालिए. जिससे उनको म्यूजिक सुनने में काफी आनंद मिलेगा और वह जितनी भी बेकार की चीजो को सोच रहा होगा. वह उसके दिमाग से एक दम से फुर्र हो जाएगी. जिससे उसका दिमाग तेज होगा.

14. बच्चो को आप लोग जितना हो सके अन्य प्रकार की भाषाओ को बोलना सिखाये जिससे उनका दिमाग और भी विकसित होगा.

15. अगर आपको लगता है. की आपका बच्चा किसी भी तरह से परेशान है. तो आप अपने बच्चे के पास जाइये. और उससे प्यार से पूछिए की आपको क्या दिक्कत है. जिससे वह आपको अपनी समस्या बताएगा और आप उसे सोल्व कर देंगे. जिससे वह टेंशन फ्री रहेगा. जिससे उसका दिमाग तेज होगा.

16. बच्चो को हमेशा खुश रखिये. उन्हें सामाजिक ज्ञान का भी ज्ञान देना अनिवार्य है. बच्चो को बड़ो का सम्मान करना सिखाइए. भगवन की पूजा करना सिखाइए. जिससे उसका दिमाग सांत रहेगा. जिससे उसके दिमाग की वृधि होगी.

17. बच्चो का दिमाग 3 वर्ष की आयु तक 80% तक बढ़ जाता है. और जब बच्चा जब 5 वर्ष की उम्र का होता है. तो उसका दिमाग 100% तक बढ़ जाता है. लेकिन जैसे ही उनकी उम्र बढती रहती है. वह और भी विकसित होता रहता है. दिमाग विकसित होने की कोई सीमा नहीं है. दिमाग हमेशा बढ़ता रहेगा.

About FAQ

Q. बच्चों की बुद्धि तेज कैसे करें?

Ans. बच्चो को की बुद्धि तेज करने के लिए. आपको बच्चो के साथ बेहतर ढंग से पेश आना होगा. उन्हें हमेशा अच्छी बातो का ज्ञान करवाना होगा. उन्हें योग करवाना होगा. उनको दिमागी पज़ल गेम खिलवाना होगा. और भी कई कारणों से हम बच्चो का दिमाग तेज कर सकते है.

Q. बच्चों का दिमाग कितने साल तक बढ़ता है?

Ans. बच्चो का दिमाग 3 वर्ष की आयु तक 80% तक बढ़ जाता है. और जब बच्चा जब 5 वर्ष की उम्र का होता है. तो उसका दिमाग 100% तक बढ़ जाता है. दिमाग विकसित होने की कोई सीमा नहीं है. दिमाग हमेशा बढ़ता रहेगा.

Q. बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय?

Ans. बच्चो के दिमाग तेज करने के लिए आप बहुत से उपाय अपना सकते है. सबसे पहले आप बच्चो से पज़ल से रिलेटेड सवाल पूछिए. और उनसे जनरल नॉलेज से रिलेटेड सवाल पूछिए. बच्चो से योग करवाइए और भी कई उपायों से आप बच्चो का दिमाग तेज कर सकते है. इसके बारे में मेने पूरा आर्टिकल ऊपर लिखा है. जिसे आप पढ़ सकते है. और आप अपने Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare के बारे में जान पायेगे.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. की आप लोगो को Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare आर्टिकल में पूर्णतया जानकारी मिल ही गई होगी. इस आर्टिकल में हमने Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare, Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare 2022, Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare Important Point,

Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare best tips, Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare best tips 2022, 2022 me Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare, Parents Apne Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare इत्यादि इम्पोर्टेन्ट पॉइंट को बताया है. यदि फिर भी आप लोगो को Bacho Ka Dimag Tej Kaise Kare आर्टिकल में कोई समस्या आती है. या मुझे उसमे कुछ चेंज करना चाहिए, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *