मशहूर सिंगर और संगीतकार Bappi Lahiri का आकस्मिक निधन से पूरे भारत वर्ष शौक में था। वह एक जाने माने संगीतकार थे। उन्हे आज किसी भी पहचान की जरूरत नहीं हैं।

उनके संगीत ने भारत वर्ष में अपनी लहर छोड़ दी थी। आज भी लोगो के दिलो में बप्‍पी लहिरी एक आवाज की तरह समर्पित है। 15 फरबरी 2022 को 11:45 मिनट में बप्‍पी लहिरी ने अपनी अंतिम सांसे मुंबई के हॉस्पिटल में ली थी।

मौत का कारण

बप्‍पी लहिरी की मौत का कारण उनके शरीर में दो बीमारियों ऑब्स्ट्रक्ट‍िव स्लीप एपनिया और रीकरेंट चेस्ट की बीमारी थी। जिसके चलते उनकी 69 वर्ष की आयु में मुंबई के हॉस्पिटल में मृत्यु हो गई थी। उन्हे डॉक्टरों ने बहुत बचाने की कोशिश करी लेकिन उन्हे बचा न पाए। ऑब्स्ट्रक्ट‍िव स्लीप एपनिया बीमारी का मतलब सांस न ले पाना होता है।

फैंस ने दी थी, श्रद्धांजलि

बप्‍पी लहिरी की मौत की खबर को जैसे ही सोशल मीडिया में शेयर किया गया। था, तो लोगो को। विश्वास कर पाना मुमकिन था। लेकिन जैसे ही लगातार पोस्ट शेयर होने लगी तो उनके फैंस को काफी दुख हुआ। और उनके फैंस ने सोशल मीडिया में बप्‍पी लहिरी की फोटो शेयर करते हुए। उन्हे श्रद्धांजलि दी थी।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बप्‍पी लहिरी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट में लिखा था, “श्री बप्पी लाहिड़ी जी का संगीत सर्वांगीण था, विविध भावनाओं को खूबसूरती से व्यक्त करता था। पीढ़ियों के लोग उनके कार्यों से संबंधित हो सकते हैं। उनका जीवंत स्वभाव सभी को याद होगा। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।

प्रधानमंत्री के साथ साथ उन्हे और भी कई दिग्गज अभिनेताओं और नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है। जैसे अजय देवगन, युवराज सिंह, अक्षय कुमार, रवीना टंडन और भी कई लोगो ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

आज इस आर्टिकल में हम Bappi Lahiri Biography in Hindi, Bappi Lahiri Death, Bappi Lahiri Age, Bappi Lahiri Wife, Bappi Lahiri Family, Bappi Lahiri Wiki & more के बारे में पढेगे.

इसे भी पढ़े: Lata Mangeshkar Death, Age, Husband, Family, Wiki, Biography in Hindi & more

बप्‍पी लहिरी कौन थे?

नामबप्‍पी लहिरी
असली नामअलोकेष लाहिड़ी
प्रसिद्ध हैपॉप सिंगर और संगीतकार
जन्म27 नवंबर 1952, जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल, भारत में
मृत्यु15 फरबरी 2022, मुंबई भारत में
मृत्यु का कारणबीमारी से ग्रसित थे
2022 के अनुसार उम्र69 वर्ष
पिता का नामअपरेश लाहिड़ी
माता का नामबंसरी लाहिड़ी

बप्‍पी लहिरी का असली नाम अलोकेष लाहिड़ी था। प्रचलित होने के कारण उन्होंने अपना नाम बप्‍पी लहिरी कर लिया था। बप्‍पी लहिरी का जन्म 27 नवंबर 1952 को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी भारत में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

बप्‍पी लहिरी के पिता का नाम अपरेश लहिरी था। जो एक संगीतकार थे। इनकी माता का नाम बंसरी लहरी था। जो भी एक संगीतकार थी। बप्‍पी लहिरी का पूरा बचपन संगीत के इर्द गिर्द रहा है। जिसके चलते उन्होंने भी सिंगिंग की दुनिया में अपना करियर बनाया था।

2022 के अनुसार बप्‍पी लहिरी की उम्र 69 वर्ष थी। वह अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते थे। 15 फरबरी 2022 को बप्‍पी लहिरी की मृत्यु मुंबई के हॉस्पिटल में हो गई थी।

बप्‍पी लहिरी की पढ़ाई पढाई के बारे में

बप्‍पी लहिरी की प्रारंभिक शिक्षा जलपाईगुड़ी के प्राइवेट स्कूल से कंप्लीट हुई थी। हालांकि उन्हें संगीत में काफी दिलचस्पी थी। जिसके चलते उन्होंने अपनी पढ़ाई को बंद करके सिंगिंग की दुनिया में कदम रखा। और अपने आप को एक सिंगर के तौर पर दुनिया के सामने लाए।

बप्‍पी लहिरी की हाईट, वजनऔर राष्ट्रीयता के बारे में

हाईट1.67 मीटर
वजनलगभग 85 किलो
आंखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला
राष्ट्रीयताभारतीय

बप्‍पी लहिरी एक भारतीय पुरुष थे। जिनकी हाईट 1.67 मीटर थी। और उनका वजन लगभग 85 किलोग्राम था। बप्‍पी लहिरी एक ब्राह्मण परिवार से थे। उनकी आंखों का रंग काला और बालो का रंग काला था।

इसे भी पढ़े: Mother Teresa Biography in Hindi, Age, Death, Family, Early Life, Husband & More

बप्‍पी लहिरी की पत्नी और बच्चो के बारे में

वैवाहिक स्थितिशादीशुदा थे
पत्नी का नामचित्रणी लहिरी
बच्चो के नामरेमा (पुत्री), बाप्पा (पुत्र)

बप्‍पी लहिरी एक शादीशुदा व्यक्ति थे। जिनकी शादी चित्रणी लहिरी से हुई थी। जिससे उनके दो बच्चे हुए थे। पुत्री का नाम रेमा है। और पुत्र का नाम बाप्पा लहरी है।

बप्‍पी लहिरी करियर के बारे में

बप्‍पी लहिरी ने अपने करियर की शुरुआत 1972 में बंगाली फिल्म “दादू” में म्यूजिक डायरेक्टर डेब्यू किया था। उसके बाद इनकी आवाज लोगो को काफी अच्छी लगी। उसके बाद बप्‍पी लहिरी ने 1982 में “आउवा आउवा कोई यहां नाचे” गाने को गाया था।

उसके बाद इन्होंने एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर सॉन्ग बॉलीवुड इंडस्ट्री को दिए जैसे “जे खानेई थाको सुखे ठाको”, “बोलची तोमर काने काने”, “चली आना तू”, “धोखा धोखा”, “नाकाबंदी”, “तम्मा तम्मा”, “जब से मिले नैना”, “गोरी है कलाइयां” और भी कई ब्लॉकबस्टर गाने को गाया है।

बप्‍पी लहिरी द्वारा गाए गए गाने

  1. एल लग गए
  2. लॉ लग गया
  3. ट्यून मारी प्रवेश
  4. असलम-ए-इश्कुम
  5. प्यार कभी कम नहीं करना
  6. ऊह ला ला
  7. याद आ रहा है
  8. गोरी है कलाईयां
  9. तम्मा तम्मा फिर से
  10. जब से मिले नैना
  11. बन्ना बन्नी
  12. बॉलीवुड डीजे नॉन स्टॉप रीमिक्स
  13. तम्मा तम्मा लोगे
  14. भंकासो
  15. कलियों का चमन
  16. जेनिना केमोन
  17. आया आया
  18. लौंडा बदनाम हुआ
  19. तुमी अमर नयन गो
  20. यार बिना चैन कहां रे
  21. बालिते तोमर नामी
  22. हरे कृष्णा हरे कृष्णा
  23. आकाशेर ए एलो
  24. भूलो ना कोनो दिन
  25. तोमाके लगचे भारी छेना
  26. जीबोनेर एटोगुलो डी
  27. नाका बंदी
  28. धोका धोका
  29. औवा औवा कोई यहां नचे
  30. चली आना भी
  31. बोलची तोमर केन केन- युगल
  32. जे खानेई थाको सुखे ठाको

बप्‍पी लहिरी को बॉलीवुड संगीत में योगदान के लिए 63 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

बप्‍पी लहिरी के बारे में

  1. बप्‍पी लहिरी को किशोर कुमार और ए आर रहमान की आवाज बहुत पसंद है।
  2. बप्‍पी लहिरी ने 3 वर्ष की आयु में ही तबला बजाना शुरू कर दिया था।
  3. बप्‍पी लहिरी की बेटी गायिका और बेटा संगीत निर्देशक है।
  4. बप्‍पी लहिरी को सोने पहनने का बहुत शौक है और ये रोजाना 1.5 किलोग्राम सोना पहन के रखते हैं और ये सोने की सुरक्षा के लिए 4 बॉडीगॉर्ड भी रखते हैं, जिससे कोई इनका सोना चुरा न ले।
  5. किशोर कुमार बप्‍पी लहिरी के मामा जी थे।
  6. बप्पी लहरी ने 2014 के आम चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर से चुनाव लड़ा था। लेकिन ये उसमे सफल नहीं रहे थे, और चुनाव हार गए थे।
  7. बप्पी लहरी ने कई संगीत रियलिटी शो भी जज किये हैं, जैसे 2006 में “सा रे ग म प लिटल चैंप्स”, और 2007 में “सा रे गा मा पा चैलेंज” जैसे कई और भी शो जज किए थे।
  8. बप्पी लहरी का डिस्को गाना “ऊह लाला” बहुत प्रसिद्ध है।
  9. 1996 में, बप्पी लहरी ने मुंबई में अपने पहले लाइव शो में माइकल जैक्सन को आमंत्रित किया था।
  10. बप्पी लहरी ने 2008 में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम के लिए आईपीएल में संगीत दिया था।

इसे भी पढ़े: Priyanshi Pandey Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Net Worth & More

About FAQ

Q. Bappi Lahiri age?

Ans. Bappi Lahiri’s age was 69 years as of 2022.

Q. Bappi Lahiri Wife?

Ans. Bappi Lahiri’s wife’s name is Chitrani Lahiri.

Q. Bappi Lahiri death?

Ans. Bappi Lahiri died on 15 February 2022.

Q. Son of Bappi Lahiri?

Ans. Bappi Lahri’s son’s name is Bappa. who is the music director.

Q. Grandson of Bappi Lahiri?

Ans. The name of Bappi Lahiri’s grandson is Swastik Bansal.

Q. Bappi Lahiri real name?

Ans. The real name of Bappi Lahiri is Alokesh Lahiri.

Q. Bappi Lahiri gold?

Ans. Bappi Lahiri used to wear 14 to 15 kilograms of gold in his body.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को Bappi Lahiri के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *