Image Source- Google
Image Source- Google

जी हाँ, दोस्तों, आपने सही सुना है अगर आपकी बस एक बेटी है और अगर उसने क्लास सीबीएसई कक्षा 10 वीं में 60% से ज्यादा मार्क्स लाये हैं तो उसको मिलेगा फ्री में स्कॉलरशिप। तो चलिए इस आर्टिकल में हम जान लेते हैं कि इसके क्या क्या बेनिफिटस होंगे और आपको आखिर किस तरीके से मिलेगा स्कॉलरशिप और आपको कैसे स्कॉलरशिप प्राप्त करना है।

दोस्तों, मैं आपको बता दूँ की आपकी अगर कोई इकलौती बेटी है जो सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई की हो और अगर वह कक्षा 10 वीं के एग्जाम दे चुकी है और कच्छा ही गार्वी या फिर बारहवीं में पड़ रही है। तो आपको मैं बता दू क्या आपकी बेटी को मिल सकता है 60% तक का स्कॉलरशिप और मैं यहाँ पे मजाक नहीं कर रहा है। यह ऑफिशियल्स सी बी एस ई वालो की तरफ से स्टेटमेंट है।

CBSE Scholarship Details: आखिर आपको कितना मिलेगा स्कॉलरशिप?

Image Source- Google

दोस्तों अगर आपकी एक इकलौती बेटी है और अगर सीबीएसई कक्षा 10 वीं पार कर चुकी है या फिर पार करने वाली है और अगर उसकी। 11वीं या फिर 12वीं की पढ़ाई की Fee ₹1500 से कम है, तो वह इस स्कॉलरशिप के लिए Apply कर सकती है। और ये हर एक माता पिता को मिलेगा। ऐसा नहीं है कि इसमें कोई लिमिटेशन है, आपको भी मिलेंगे और आपके पड़ोसी की भी एक बेटी है, तो उसको भी मिलेंगे। इसमें ऐसा कोई भी लिमिट अभी तक मे नहीं रखा गया है।

क्या कक्षा 10 वीं के अपियरिंग छात्राएं अप्लाई कर सकते हैं?

दोस्तों, अगर आपकी कोई बेटी जो 10 वीं की परीक्षा भी दे रही है तो अभी वह क्या वह अप्लाइ कर सकती है या फिर नहीं चलिए, अब ये जान लेते हैं। तो सीबीएसई की मानें तो वह हंसकर से बस उन्हीं लोगों को देंगे जिन्होंने 10 वीं की परीक्षा 60% अंक से ज्यादा प्राप्त कर चूके हैं। तो अगर आप की कोई बेटी है जो अभी एग्जाम देनी है तो आप उसे कृपा करके बोले कि कम से कम 60% Marks से ज्यादा लाए। इससे आप स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होंगे और फिर आप भी स्कॉलरशिप का लाभ उठा पाएंगे।

Image Source- Google

CBSE Class 10 Single Child Scholarship rules

दोस्तों चलिए अब जान लेते हैं की यह स्कॉलरशिप में क्या क्या नियम होंगे? तो आपको मैं बता दू क्या स्कॉलरशिप आपको रिन्यू भी कराना पड़ेगा? Renew बोले तो आपकी बेटी को कच्छा 11 में कम से कम 50% मार्क्स से ज्यादा लाना होगा। अगर वह इसको लाने में असफल रहती है तो उसको स्कॉलरशिप कैंसिल कर दिया जायेगा। क्योंकि सीबीएसई किसी नालायक बच्चों को स्कॉलरशिप देना नहीं चाहेगा।

CBSE क्यों दे रही है स्कॉलरशिप?

दोस्तों यहाँ पे आप मैं आपको बताना चाहता हूँ कि सीबीएससी स्कॉलरशिप आप लोग को इसलिए दे रही है, ताकि आप अपने बेटियों को पढ़ाए लिखाएं। काफी सारे लोग गांव घर के ऐसे होते हैं जो उनके शादी कराने के लिए पैसे बचाते हैं लेकिन सीबीएससी चाहता है की ऐसा ना हो और अपनी बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत उन्होंने ऐसा करने का फैसला लिया है।

और इसका मेन उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देना है और छात्राओं को प्रोत्साहन करना है की अपने माता पिता के प्रयासों को व्यर्थ न जाने दें।

Image Source- Google

CBSE Class 10 Single Child Scholarship Apply process

दोस्तों अगर आपको अपनी बेटी के लिए यह स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पे जाना है और उसपे एक आवेदन का लिंक रहेगा। उसपे आपको क्लिक करना है उसके लिए आपको आखिरी तारीख 30 नवंबर तक की रखी गई हैं। आप कृपया करके उसके पहले अप्लाइ कर लेंगे और अगर आपने यहाँ स्कॉलरशिप पाली हैं तो आपकी बेटी को प्रतिमाह ₹500 मिलेंगे, जो More than सफिशंट है आपकी स्कॉलरशिप के लिए।

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के लिए इतना ही। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो। अगर आपको इसमें ज़रा सा भी कुछ भी जानकारी मिला हो तो कृपया अपने दोस्तों को शेयर करें या फिर अपने उन माँ बाप को शेयर करें जिनकी एकलौती बेटी है जो इस स्कॉलरशिप के लायक है। फिर मिलते हैं अगले ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल में धन्यवाद।

Read Also

Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *