Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 : जन्माष्टमी श्री कृष्ण के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर मनाई जाती है. क्युकी इस दिन श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इस साल जन्माष्टमी 18 अगस्त को मनाई जाएगी. यदि आप भी श्री कृष्ण की पूजा करते है. तो आप इस जन्माष्टमी में करे इन 5 चीजों को शामिल, क्युकी श्री कृष्ण को बेहद है पसंद यह चीज़े.

Do these 5 things on the day of Janmashtami 2023 : जन्माष्टमी 2023 के दिन करे यह 5 चीजें शामिल

Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 News, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 Latest News, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 Full Detail, Janmashtami 2022,

श्री कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन, भक्त आधी रात को लड्डू गोपाल की पूजा करके अपना उपवास तोड़ते हैं। इस वर्ष जन्माष्टमी का व्रत 18 अगस्त को होगा और उत्सव इस साल 19 अगस्त को होगा। इस वर्ष जन्माष्टमी 2023 पर भगवान कृष्ण की पूजा करने के लिए करे उनकी पसंदीदा चीजें शामिल.

यदि आप जन्माष्टमी में यह चीज़े शामिल करते है. तो ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है। तो आइये जानते है, उन 5 चीजों के बारे में जो श्री कृष्ण को पसंद है.

माखन और मिश्री

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण को बचपन से ही माखन और मिश्री बहुत पसंद है. क्युकी हम जानते है, की श्री कृष्ण को बचपन में मक्खन और मिश्री चुराकर खाते थे, उन्हें बचपन से ही मक्खन और मिश्री खाना पसंद है, तो इसलिए इस पूजा में आप जन्माष्टमी के दिन माखन मिश्री को पूजा के रूप में चढ़ाये.

मोर पंख

भगवान कृष्ण बचपन से ही अपने मुकुट में मोर पंख लगाये रहते है. ऐसा माना जाता है कि लड्डू गोपाल को मोर पंख बहुत पसंद होते हैं। ऐसे में जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी की पूजा में मोर पंख शामिल करना चाहिए. यह भी माना जाता है कि जहां मोर पंख होते हैं, वहां नकारात्मकता समाप्त हो जाती है.

गाय

हिन्दू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है. पौराणिक कथाओं के अनुसार कृष्ण ने बचपन में गो माता की बहुत सेवा की थी. गोमाता से श्री कृष्ण को बेहद पसंद है. यही कारण है कि लड्डू गोपाल को चढ़ाया जाने वाला भोग गाय के घी से तैयार किया जाता है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की पूजा में भी गौ माता की मूर्ति को श्री कृष्ण के चरणों में चढ़ाये.

धनिया की पंजीरी

जन्माष्टमी के दिन धनिया की पंजीरी श्री कृष्ण को चढ़ानी चाहिए, ज्योतिष के अनुसार धनिया धन का प्रतिनिधित्व माना जाता है. धनिया के बीज का उपयोग श्री कृष्ण की पूजा में भी किया जाता है. जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को धनिये के बीज भी चढ़ाए जा सकते हैं.

बांसुरी

श्री कृष्ण को बासुरी बहुत पसंद होती है. श्री कृष्ण को जब भी शांति चाहिए होती थी. तो वह बासुरी को बजाकर अपने मन को शांत करते थे. इसलिए वासुरी को एक बेहद शांति का प्रतीक श्री कृष्ण मानते है. बांसुरी उनके पसंदीदा वाद्ययंत्रों में से एक है। माना जाता है कि बांसुरी की पूजा से श्रीकृष्ण की विशेष कृपा होती है. फलस्वरूप श्री कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में आप बांसुरी भी रख सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े:

follow us on google news bioknowledge BioKnowledge
Follow US On Google NewsClick Here
Visit WebsiteClick Here

Note : Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 News, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 Latest News, Do these 5 things on the day of Janmashtami 2022 Full Detail, जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है।

यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है।

Visit Website
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *