destroyed house earthquake seashore 127887818 BioKnowledge

5.4 Magnitude का भूकंप नेपाल में आया है जिससे , दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में झटके महसूस हुए |

दिल्ली में भूकंप: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी और भूकंप की magnitude 5.4 थी।

नई दिल्ली: नई दिल्ली में शनिवार रात करीब 8 बजे एक बड़ा भूकंप महसूस किया गया और साथ ही साथ पूरे NRC में झटके महसूस किए गए है। झटकों के कारण कई लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। रिपोर्टों के अनुसार, झटके लगभग 5 सेकंड तक चले और नोएडा और गुरुग्राम से भी इसकी सूचना मिली है।

दिकत कि बात यह है की दूसरी बार है जब एक हफ्ते से भी कम समय में NCR में झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में 6.3 Magnitude के भूकंप के बाद मंगलवार रात करीब दो बजे दिल्ली में तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अपडेट के अनुसार, भूकंप की गहराई करीब 10 किमी तक की थी। नेपाल में आए भूकंप में करीब छह लोगों की मौत हो गया है और आठ अन्य लोग घायल हो गए है।

दिल्ली के अलावा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी झटके महसूस किए गए है , जिनमें नई टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी और अन्य शहर भी शामिल है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी और भूकंप की magnitude 5.4 थी।

“नेपाल में आज शाम करीब 7:57 बजे 5.4 मैगनीटुड का भूकंप आया था। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी, ”नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा।

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र (एनईएमआरसी) के अनुसार, 31 जुलाई को काठमांडू के 147 km ESE में सुबह 8.13 बजे खोतांग जिले के मार्टिम बिरता के आसपास 6 मगनीटुड का भूकंप आया था।

2015 में, काठमांडू और पोखरा के बीच मध्य नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 7.8 मगनीटुड का एक बहुत खदरनाक वाला भूकंप आया था। अनुमान है कि इसमें 8,964 लोग मारे गए थे और 22,000 लोग घायल हुए थे।

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया कर दोस्तों के पास या सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे। धनबाद !

Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *