Flipkart Ka Malik Kaun Hai : Flipkart के बारे में आज के हर एक नौजवान युवा जानते है. क्युकी Flipkart एक ऑनलाइन E- commerce कंपनी है. जिससे हम घर बेठे. किसी भी प्रकार का सामान मंगवा सकते है. आज के समय में लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन ही खरीददारी करते है. यदि आप भी ऑनलाइन खरीददारी करते है. और आपने भी Flipkart से कोई वस्तु ऑनलाइन मगाई है.

तो आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि Flipkart Ka Malik Kaun Hai. यदि आप जानना चाहते है. Flipkart Ka Malik Kaun Hai. तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. क्युकी आज इस आर्टिकल में हम Flipkart के बारे में डिटेल से हर एक बात को जानेगे.

Flipkart क्या है? | Flipkart Kya Hai?

Flipkart एक ऑनलाइन E- Commerce कंपनी हैं, जो अपने कस्टमर को ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध करवाती हैं. Flipkart से हम किसी भी प्रकार की वस्तुओ को ऑनलाइन अपने घर पर मंगा सकते है. Flipkart एक ऑनलाइन शोपिंग का जरिया है.

जिससे हम भिन्न भिन्न प्रकार की मनपसंद वस्तुओ को ऑनलाइन अपने घर पर मंगा सकते है. जिसके लिए Flipkart अपने कस्टमर से वस्तुओ के रूपए लेते है. जो वह ऑनलाइन करते समय बता दिया जाता है. यदि आपने कभी ऑनलाइन शोपिंग की होगी तो आपको इसके बारे में भली भाती पता होगा.

आप लोगो को बता दे. पहले Flipkart पर सिर्फ पुस्तकें ही उपलब्ध थी. लेकिन अब Flipkart पर फैशन, ऑनलाइन गैजेट, मोबाइल, कंप्यूटर यानी की हर प्रकार की वस्तुओ उपलब्ध है. अब आप Flipkart पर ऑनलाइन मूवी की टिकट भी बुक करवा सकते हैं. Flipkart की वेबसाइट को अंग्रेज़ी भाषा के साथ-साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु और भी कई भाषा में भी उपलब्ध कराया गया हैं.

Flipkart कंपनी की Alexa rank भी काफ़ी अच्छी हैं. अब आप यह सोच रहें होंगे कि यह Alexa rank क्या होती हैं? Alexa rank ये दर्शाता हैं कि आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कितना ज़्यादा पसंद किया जाता हैं. जिसके लिए आपकी वेबसाइट को rank भी मिलती हैं.

Flipkart की शुरुआत कब और किसने की? | Flipkart Ki Shuruaat Kab or Kisne Ki?

Flipkart की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दो दोस्तों ने मिलकर वर्ष 2007 में की थी. Flipkart की शुरुआत भारत के दिल्ली शहर में मात्र 10,000 रूपए के साथ की गई थी. लेकिन आज यह कंपनी 5.7 बिलियन से भी ज़्यादा की कमाई कर रही हैं.

Flipkart का मालिक कौन हैं? | Flipkart Ka Malik Kaun Hai?

Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है. जिन्होंने 2007 में Flipkart कंपनी की नींव रखी थी, और आज भी ये दोनों दोस्त इस कंपनी को चला रहें हैं. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों की मुलाकात आईआईटी की पढाई के दौरान होती है. और दोनों अच्छे दोस्त बन जाते है.

उसके बाद दोनों दोस्तों ने साथ में पढ़ाई पूरी की. पढाई पूरी करने के बाद दोनों ने Amazon कंपनी में जॉब करना स्टार्ट कर दिया था. जँहा से इन्होंने E- Commerce कम्पनी के बारे में सीखा और देखा की E- Commerce कंपनी किस तरह काम करती है. उसके बाद दोनों दोस्तों ने अपनी ई-कॉमर्स कंपनी खोलने का फैसला किया.

और कुछ समय के बाद दोनों दोस्तों ने मिलकर ई-कॉमर्स वेबसाइट की शुरुआत की उस समय इंडिया में कोई और इ-कॉमर्स वेबसाइट नहीं थी. सही मायने मैं देखा जाए तो सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ही Flipkart के मालिक हैं लेकिन वर्ष 2018 में वालमार्ट ने Flipkart कंपनी के 77% शेयर को $16 बिलियन में खरीद लिया था.

Flipkart के CEO कौन हैं? | Flipkart ke CEO Kaun Hai?

Flipkart की शुरुआत करने के बाद उसके पहले CEO सचिन बंसल बने, और उन्होंने लम्बे समय तक अपना पद संभाला उनके बाद सचिन बंसल के मित्र बिन्नी बंसल Flipkart के दूसरे CEO बने. लेकिन वर्ष 2018 में Flipkart का CEO कल्याण कृष्णा मूर्ति को बनाया गया. जिन्होंने अब तक फ्लिपकार्ट के CEO का पद संभाला हुआ हैं.

Flipkart किस देश की कंपनी हैं? | Flipkart Kis Desh Ki Company Hai?

Flipkart भारत देश की कंपनी है. क्युकी Flipkart की शुरुआत भारत के दिल्ली शहर में की गई थी.

Flipkart का हेड क्वार्टर कँहा पर हैं? | Flipkart Ka Headquarters Kaha Par Hai?

Flipkart का हेडक्वाटर कर्नाटक राज्य में स्थित बैंगलोर में हैं. तथा अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए 2009 में अपना कार्यालय दिल्ली और मुंबई में भी खोला हैं.

About FAQ

Q. Which country’s company is Flipkart?

Ans. Flipkart is an Indian company.

Q. Who is the current CEO of Flipkart?

Ans. The current CEO of Flipkart is Kalyan Krishna Murthy.

Q. Who is the owner of Flipkart?

Ans. Flipkart is owned by Sachin Bansal and Binny Bansal.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को Flipkart Ka Malik Kaun Hai के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net को कमेंट करके अवश्य बताये.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *