Lata Mangeshkar बॉलीवुड की प्लेबैक ब्लॉकबस्टर सिंगर थी। उनकी आवाज को लोग दिल से महसूस करते थे। उनके गाने लोगो के जहन में बस जाते है। 92 वर्ष की उम्र में लता मंगेशकर का निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 6 फरबरी 2022 को हो गया था। उनके पार्थिव शरीर को शिवाजी पार्क ले जाया गया था, जहा पर उनका अंतिम संस्कार हुआ था।

मौत का कारण

लता मंगेशकर की मौत का कारण उनकी कई दिनों से हालत खराब चल रही थी। जिसका इलाज चल रहा था। उन्हे कुछ दिनों पहले ही उनके परिवारजनों ने उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाया था। जिसके बाद उन्हें कोरोना पॉजिटिव बताया गया था। जिसका इलाज चल रहा था। परंतु उनकी हालत ज्यादा नाजुक होने के कारण 6 फरबरी 2022 को उनकी मृत्यु हो गई थी।

फैंस ने दी थी श्रद्धांजलि

हालांकि देश की आवाज लता मंगेशकर की मौत की खबर सोशल मीडिया में एक दिन पहले से फेल रही थी। पर जैसे ही दिग्गज लोगो ने उनकी मौत की खबर को सोशल मीडिया में शेयर किया तो लोगो की आंखो से आंसू आने लगे थे.

क्युकी वह पूरे इंडिया की शान थी। लता मंगेशकर की मौत की खबर पाते ही उनके फैंस और बहुत से दिग्गज लोगो ने उनकी फोटो को सोशल मीडिया में शेयर करते हुए। उनकी आत्मा की शांति की थी।

आज इस आर्टिकल में हम Lata Mangeshkar, Lata Mangeshkar Death, Lata Mangeshkar Biography in Hindi, Lata Mangeshkar Age, Lata Mangeshkar Husband, Lata Mangeshkar Family, Lata Mangeshkar Wiki, Lata Mangeshkar Death Reason, लता मंगेशकर जीवनी इन हिंदी, & More के बारे में पढेगे.

इसे भी पढ़े: Akriti Kakar Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Family, Net Worth & More

लता मंगेशकर कौन थी?

नामलता मंगेशकर
बचपन का नामहेमा
प्रसिद्ध हैभारत की कोकिला (सिंगर)
जन्म28 सितंबर 1929, इंदौर मध्य प्रदेश, भारत में
मृत्यु6 फरबरी 2022, मुंबई भारत में
उम्र92 वर्ष
पिता का नामदीनानाथ मंगेशकर
माता का नामशेवंती
भाई का नामहृदयनाथ मंगेशकर
बहन का नामउषा मंगेशकर, आशा भोसले और मीना खादिकर

लता मंगेशकर भारत की कोकिला है. जिन्हें भारत रत्न, पदम भूषण और भी कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। लता मंगेशकर का जन्म 6 फरबरी 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। लता मंगेशकर के बचपन का नाम हेमा था। जिसे बाद में बदलकर लता कर दिया था।

उनके पिता का नाम दीनानाथ मंगेशकर था। जो एक गायक थे। उनकी माता का नाम शेवंति था। हालांकि यह दीनानाथ मंगेशकर की दूसरी पत्नी थी। क्युकी उनकी पहली पत्नी नर्मदा थी। जो शेवंति की बड़ी बहन थी। नर्मदा की मौत के बाद लता मंगेशकर के पिता ने शेवंती से विवाह किया था।

जब लता मंगेशकर 13 वर्ष की थी। तो उनके पिता की किसी कारणवश मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद से लता मंगेशकर के ऊपर अपने परिवार के जिम्मेदारी आ गई थी। लता मंगेशकर की तीन बहने है। जिनका नाम उषा मंगेशकर, आशा भोसले और मीना खादिकर है। इनकी तीनों बहनें सिंगर है। लता मंगेशकर के भाई का नाम हृदयनाथ मंगेशकर है। जो एक म्यूजिक डायरेक्टर थे।

लता मंगेशकर की पढ़ाई के बारे में

लता मंगेशकर ज्यादा पढ़ी लिखी नही है। लेकिन उनके पास भगवान के द्वारा दी गई मधुर आवाज थी। जिसे लता मंगेशकर ने बहुत ही जल्द पहचान लिया और उसी में अपने आपको निखार दिया। उनकी आवाज को लोगो ने काफी पसंद किया और वह एक जानी मानी सिंगर बन गई थी।

लेकिन उनके इस सफर में काफी समस्याएं आई थी। क्युकी जब लता 13 वर्ष की थी। तो उनके पिता की मृत्यु के बाद उनके परिवार में जैसे कहर टूट गया हो। लेकिन उनके पिता के मित्र विनायक दामोदर कर्नाटकी ने उनके परिवार को संभाला और लता मंगेशकर को सिंगिंग में आगे बढ़ाया।

इसे भी पढ़े: Mother Teresa Biography in Hindi, Age, Death, Family, Early Life, Husband & More

लता मंगेशकर की हाईट, वजन और राष्ट्रीयता के बारे में

हाईट1.55 मीटर
वजनलगभग 70 किलो
आंखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला
राष्ट्रीयताभारतीय

लता मंगेशकर एक गायिका फैमिली से थी। वह एक भारतीय महिला थी। जो हिंदू धर्म से संबंधित थी। लता मंगेशकर की हाईट 1.55 मीटर थी। और उनका वजन लगभग 70 किलोग्राम था। लता मंगेशकर की आंखो का रंग काला और बालो का रंग काला था।

लता मंगेशकर के पति और बच्चो के बारे में

लता मंगेशकर ने अपने जीवन काल में किसी से भी शादी नहीं की थी। वह अपने पूरे जीवन काल में सिंगल ही रही है।

लता मंगेशकर के करियर के बारे में

लता मंगेशकर ने अपने करियर की शुरुआत बचपन से ही कर दी थी। क्युकी उनके पिता एक गायक थे। जिसे देखते हुए लता मंगेशकर का भी लगाव संगीत की ओर हुआ। और उन्होंने अपने जीवन काल में बहुत से हिट सॉन्ग बॉलीवुड इंडस्ट्री को दिए है। आज लता मंगेशकर एक जानी मानी संगीतकार है।

इसे भी पढ़े: Neha Singh Rathore Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Family, Gana & More

लता मंगेशकर द्वारा गाए हुए गाने

  1. चॉकलेट, नीबू का रस।
  2. अपनी तो जैसे तैसे।
  3. तेरे बिना जिंदगी से।
  4. जिंदगी प्यार का गीत है।
  5. मैं तेरे इश्क में।
  6. दो घूट मुझे भी पिला दे।
  7. डफली वाले डफली बजा।
  8. तेरे लिए।
  9. लिखने वाले ने लिख डाले।
  10. मेडले।
  11. कांची रे कांची रे।
  12. मेहंदी लगा के रखना।
  13. दिल तो पागल है।
  14. मेरे ख्वाबों में।
  15. दो पल।
  16. परदेसिया।
  17. ढोलना।
  18. पैरो में बंधन है।
  19. तुझे देखा तो।
  20. अरे रे अरे।
  21. दीदी तेरा देवर दीवाना।
  22. एक प्यार का नगमा है।
  23. लग जा गले।
  24. लो चली मैं।
  25. ये गलियां ये चौबारा।
  26. मेरे मितवा मेरे मीत रे।
  27. दुश्मन ना करे दोस्त ने वो काम किया है।
  28. हो गया है तुझको तो प्यार सजना।
  29. आंखें खुली।
  30. ऐसा देश है मेरा।
  31. हमको हमी से चुरा लो।

लता मंगेशकर को दिए गये पुरस्कार

लता मंगेशकर ने अपने बेहतरीन सिंगिंग के दम से बहुत से पुरस्कार अपने नाम किए है। लता मंगेशकर को 2021 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 1969 में पदम भूषण से, 1999 में पदम विभूषण से सम्मानित किया गया था।

लता मंगेशकर ने अपने नाम और भी कई पुरस्कार अपने नाम किए है। जैसे फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स, IIFA लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, दादा साहब फाल्के पुरस्कार,

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका के लिए ज़ी सिने अवार्ड, एमटीवी इंडिया के लिए इंटरनेशनल व्यूअर्स च्वाइस अवार्ड, फिल्मफेयर स्पेशल जूरी अवार्ड, लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ज़ी सिने अवार्ड, स्पेशल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक का फिल्मफेयर पुरस्कार जैसे पुरस्कार अपने नाम किए है।

इसे भी पढ़े: Kacha Badam Singer Biography in Hindi, Age, Family, Net Worth & More

About FAQ

Q. Lata Mangeshkar age?

Ans. Lata Mangeshkar’s age was 92 years as of 2022.

Q. Lata Mangeshkar husband?

Ans. Lata Mangeshkar has not married in her entire lifetime.

Q. Lata Mangeshkar last song?

Ans. Lata Mangeshkar’s last song was Saugandh Mujhe Iss Mitti Ki.

Q. Lata Mangeshkar Death?

Ans. Lata Mangeshkar died on 6 February 2022 in Mumbai.

Q. Lata Mangeshkar father?

Ans. Lata Mangeshkar’s father’s name was Dinanath Mangeshwar.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को Lata Mangeshkar के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *