Samsung Company Ka Malik Kaun Hai : आज कल मोबाइल लोगो की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता हो गई है. छोटा हो या बड़ा हर किसी के पास किसी न किसी कंपनी का मोबाइल देखनो को मिल ही जाता है. जिसमे से बहुत से लोग सैमसंग का स्मार्ट फ़ोन यूज करते है.

यदि आप भी सैमसंग कंपनी का स्मार्ट फ़ोन यूज करते है. तो आपके दिमाग में एक ख्याल जरुर आया होगा. की Samsung Company Ka Malik Kaun Hai. यदि आप सैमसंग कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी चाहते है. तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

सैमसंग कंपनी के बारे में | Samsung Company Ka Malik Kaun Hai?

सैमसंग कम्पनी एक साऊथ कोरियन बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं. यह एक निजी कंपनी हैं, जो मोबाइल के अलावा बहुत से प्रोडक्ट भी बनाती हैं. यह Apple के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं. जो सबसे ज्यादा मोबाइल यानी स्मार्ट फोन बनाती हैं. इसके साथ ही यह कंपनी लाइफ इन्सुरेंस भी प्रोवाइड करवाती हैं.

सैमसंग कंपनी की स्थापना वर्ष 1938 में ली ब्यूंग-चुल ने की थी. आप लोगो को बता दे, जब इस कम्पनी की शुरुवात हुई थी. तब यह नूडल बनाने का सामान बेचा करती थी. जैसे आटा, मछली जैसे कई प्रोडक्ट बेचा करती थी. यह शुरुआत में अपना कारोबार चीन समेत अन्य देशों में करती थी.

इसके बाद वर्ष 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल्स सेक्टर में भी इस कम्पनी ने अपनी किस्मत आजमाई थी. इसके बाद वर्ष 1969 में कंपनी ने तकनीकी क्षेत्र यानी इनोवेशन में अपना बिजनेस बढ़ाने का सोचा और उसी साल में उन्होंने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की.

तब यह कंपनी केवल टीवी बनाती थी. वर्ष 1970 में कंपनी ने अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी भी बाजार में लॉन्च किया था. टीवी बनाने के क्षेत्र में सैमसंग ने मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के अलावा कंप्यूटर पार्ट्स बनने का काम शुरू किया. इस की शुरुवात इन्होंने 1980 में की.

उसके बाद सैमसंग ने वर्ष 1995 में अपना पहला मोबाइल फोन लॉन्च किया था. इस फोन को नए साल के तोहफे के तौर पर बांटा गया था. लेकिन कस्टमर को यह फोन पसंद नहीं आया था. क्युकी कस्टमर का कहना था. की यह फोन काम नहीं कर रहा था. इस खबर के मिलने के बाद मौदूजा मालिक ने इन्वेंटरी में पड़े लाखों मोबाइल्स में आग लगा दी थी.

इसे भी पढ़े : Flipkart का मालिक कौन हैं? यह किस देश की कंपनी है | Flipkart Ka Malik Kaun Hai?

सैमसंग का मुख्यालय कहा है?

सैमसंग एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी है. जिसके ऑफिस अधिकतर देशों में उपलब्ध हैं, अगर बात करे इसके प्रमुख मुख्यालय की तो यह सैमसंग टाउन, सियोल, दक्षिण कोरिया में स्थित है. सैमसंग कम्पनी को 1938 में ली ब्यूंग-चुल ने स्थापित किया था.

संस्थापक के अनुसार, सैमसंग का कोरियाई शब्द में अर्थ तीन सितारे है. 1987 में सैमसंग के संस्थापक ली ब्यूंग-चुल की मौत के बाद सैमसंग पाँच भागो में विभाजित हो गया था.

  • Samsung समूह
  • Shinsegae समूह
  • CJ समूह
  • Hansol समूह
  • JoongAng समूह

1990 में सैमसंग ने अंतरराष्ट्रीय निगम के रूप में शुरुआत की थी. जिसके बाद सैमसंग साउथ कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. आज यह एक वर्ल्ड वाइड कम्पनी है. जो पूरे विश्व में फैली है. सैमसंग के प्रेजेंट मालिक की बात करें तो ली कन-ही इस कंपनी के चेयरमैन और सीईओ है. साथ ही ली सू-बिन इस कम्पनी के अध्यक्ष और सीईओ है.

भारत में सैमसंग का सबसे बड़ा प्लांट कहा है?

आज के समय में भारत में कंपनी के 1.5 लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट है. भारत में सैमसंग का पहला प्लांट श्रीपेरंबदूर तमिलनाडु में 1995 में लगा था. उसके बाद कंपनी ने देश में सैमसंग कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में लगवाया था. यह करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है.

इसे साल 2018 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन के सहयोग से लगया गया था. यह दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में से एक था. सुनील दत्त इस समय भारत में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक के कंट्री हेड हैं.

About FAQ

Q. Who is the owner of Samsung company?

Ans. Samsung company was founded in the year 1938 by Lee Byung-chul. But if we talk about the present owner of Samsung, Lee Kan-hee is the chairman and CEO of this company.

Q. When was the Samsung company established?

Ans. Samsung company was founded in the year 1938 by Lee Byung-chul.

Q. Where is the headquarters of Samsung?

Ans. The headquarters of Samsung is located in Samsung Town, Seoul, South Korea.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को Samsung Company Ka Malik Kaun Hai के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net को कमेंट करके अवश्य बताये.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *