William Shakespeare अंग्रेजी के महान कवि और नाटककार थे। उनके द्वारा लिखी गई कविताएं आज किताबो में छपकर आती है। वह एक विख्यात नाटककर के रूप में आज पूरे देश भर में प्रसिद्ध है। उस समय किसी को भी ज्ञात नहीं था। यूनाइटेड किंगडम में जन्मे William Shakespeare एक दिन पूरे वर्ल्ड के विख्यात कवियों में से एक होगे।

उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से आज अपनी एक अलग छाप छोड़ी हुई है। जिसे लोग अनिश्चित काल तक नहीं भूल सकते है। जब तक दुनिया का अस्तित्व है। तब तक हम सभी William Shakespeare द्वारा लिखी हुई कविताओं का अध्यन करते रहेंगे।

आज इस आर्टिकल में हम William Shakespeare Biography in Hindi, William Shakespeare Age, William Shakespeare Wife, William Shakespeare Family, William Shakespeare Death, William Shakespeare Death Reason, William Shakespeare Quotes & More के बारे में पढ़ेंगे।

विलियम शेक्सपियर कौन थे?

नामविलियम शेक्सपियर
प्रसिद्ध हैकवि, लेखक और नाटककार
जन्म26 अप्रैल 1564, स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, यूनाइटेड किंगडम में
मृत्यु23 अप्रैल 1616, स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, यूनाइटेड किंगडम में
1616 के अनुसार उम्र52 वर्ष
पिता का नामजॉन शेक्सपियर
माता का नाममैरी आर्डेन

William Shakespeare एक विख्यात कवि और नाटकक्र है। जिनका जन्म 26 अप्रैल 1564 ईस्वी को स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, यूनाइटेड किंगडम में हुआ था। विलियम शेक्सपियर के पिता का नाम जॉन शेक्सपियर था। जो यूनाइटेड किंगडम में विख्यात दस्ताने के विक्रेता थे।

विलियम शेक्सपियर की मां का नाम मैरी आर्डेन था। जो एक सफल जमींदार की बेटी थी। विलियम शेक्सपियर के 8 भाई बहन थे। जिनमे विलियम शेक्सपियर सबसे बड़े बेटे थे। विलियम शेक्सपियर की 1616 ईस्वी में 52 वर्ष की आयु में अज्ञात कारणों से निधन हो गया था।

इसे भी पढ़े : Iulia Vantur Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Height, Family, Income, Net Worth & More

विलियम शेक्सपियर एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में

स्कूलकिंग एडवर्ड स्कूल इंग्लैंड

विलियम शेक्सपियर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के किंग एडवर्ड स्कूल से कंप्लीट की थी।

विलियम शेक्सपियर की पत्नी और बच्चे के बारे में

वैवाहिक स्थितिशादीशुदा थे
पत्नी का नामऐनी हैथवे
बच्चेतीन बच्चे थे
बेटो के नामजुडिथ और हैमनेट
बेटी का नामसुजाना

विलियम शेक्सपियर एक शादीशुदा व्यक्ति थे। जब उनकी उम्र मात्र 18 वर्ष की थी। तो उनकी शादी ऐनी हैथवे से हो गई थी। जिससे उनके तीन बच्चे हुए थे। जिनमें उनकी एक बेटी और दो बेटे थे। बेटी का नाम सुजाना था। और बेटो के नाम जुडिथ और हैमनेट थे।

विलियम शेक्सपियर के करियर के बारे में

1. विलियम शेक्सपियर ने अपने करियर की शुरुआत 1592 के आसपास की थी। उन्होंने करियर की शुरुआत लंदन और इंग्लैंड की कंपनियों से जुड़कर की थी। उन्होंने मुख्यता नाटकीय शैलियों को शामिल किया था, जैसे “त्रासदी (टाइटस एंड्रोनिकस)“, “कॉमेडी (वेरोना के दो सज्जन)“, ‘द कॉमेडी ऑफ एरर्स’ और ‘द टैमिंग ऑफ द श्रू’ और इतिहास “हेनरी VI” त्रयी और “रिचर्ड” जैसी कंपनियों से जुड़े थे।

2. साल 1594 में विलियम शेक्सपियर ने एक मंडली चेम्बरलेन्स के मेन के लिए लेखन और अभिनय कार्य शुरू किया था। यह बात तब की है। जब जेम्स प्रथम ने स्वयं को इसका संरक्षक नियुक्त किया था, तो राजा के आदमियों का नाम बदल दिया गया था। अंततः यह इसके घर के नाटककार बन गए थे। और 1599 में पौराणिक ग्लोब थिएटर की स्थापना के लिए अन्य सदस्यों के साथ भागीदारी की थी।

3. 1590 से 1612 ईस्वी के बीच में विलियम शेक्सपियर ने 37 से अधिक नाटकों को लिखा था। जिनमे से सबसे प्रसिद्ध नाटकों में “रोमियो एंड जूलियट,” “ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम,” “हेमलेट”, “किंग लियर”, “मैकबेथ” और “द टेम्पेस्ट” जैसे प्रसिद्ध नाटकों को लिखकर अपनी एक अलग पहचान बना ली थी।

4. शेक्सपियर ने बहुत सी गैर नाटकीय कविताएं लिखी है। जैसे “वीनस और एडोनिस”, “द रेप ऑफ ल्यूक्रेस” जैसी कामुकता और प्रेम से भरपूर कविताएं लिखी थी। जिसे लेखक की सहमति के बिना ही 1609 में छापा गया था। शायद विलियम शेक्सपियर के स्पष्ट यौन संदर्भ के करना सोंनेट्स शेक्सपियर के पहले के गीतात्मक कार्यों के समान सफलता नहीं मिली थी।

इसे भी पढ़े : Azma Fallah Biography in Hindi, Age, Boyfriend, Husband, Height, Family, Income, Net Worth & More

विलियम शेक्सपियर की मृत्यु

23 अप्रैल 1616 को 52 वर्ष की आयु में किसी कारण विलियम शेक्सपियर की मृत्यु हो गई थी।

मृत्यु के बाद विलियम शेक्सपियर की उपलब्धियां

1. साल 1623 से पहले विलियम शेक्सपियर के 36 नाटक फोलियो में शामिल हैं। जिन्हे मुख्यता हास्य, इतिहास और त्रासदियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विलियम शेक्सपियर के दो नाटक ऐसे है, जिन्हे फोलियो में शामिल नही किया गया है।

उनके नाम “द टू नोबल किंसमेन” और “पेरिकल्स” है। “प्रिंस ऑफ टायर” नाटक को अब कैनन के हिस्से के रूप में स्वीकार किया जाता है। आज के जो विद्वान है। वह इस बात से सहमत हैं कि शेक्सपियर ने दोनो को लिखने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

2. साल 1623 में विलियम शेक्सपियर के दो सहयोगियों ने उनके नाटकों का एक संग्रह प्रकाशित किया था। जिसे आमतौर पर पहले फोलियो के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा विलियम शेक्सपियर ने इतिहास में किसी भी अन्य लेखक की तुलना में अंग्रेजी भाषा को अधिक प्रभावित किया है तथा ऐसे नियम और वाक्यांश का प्रयोग किया है। जिन्हे हम रोज़मर्रा की बातचीत में प्रयोग करते है।

विलियम शेक्सपियर द्वारा प्रयुक्त किए गए अंग्रेजी शब्द में कुछ इस प्रकार है। जैसे “फैशनेबल”, “पाखंडी”, “नेत्रगोलक”, “ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम” और “पूर्वाभास निष्कर्ष ओथेलो” जैसे और भी कई शब्द शामिल है।

विलियम शेक्सपियर ने अपने जीवन काल में प्राप्त करी सफलताएं

विलियम शेक्सपियर आज एक नाम नही है। बल्कि एक जाना माना ब्रांड बन चुका है। आज लोग विलियम शेक्सपियर की अच्छी तरह जानते है। उन्हे भगवान ने ज्यादा जीने का आशीर्वाद नहीं दिया था। लेकिन उनके द्वारा लिखे गए वाक्य आज उनकी उपस्थिति इस दुनिया में करवाते है। छोटे से जीवन काल में विलियम शेक्सपियर ने बहुत सी सफलताएं और असफलताएं देखी थी।

Shakespeare Poems

A Fairy Poems by Shakespeare

Over hill, over dale,
Thorough bush, thorough brier,

Over park, over pale,
Thorough flood, thorough fire!

I do wander everywhere,
Swifter than the moon’s sphere;

And I serve the Fairy Queen,

To dew her orbs upon the green;

The cowslips tall her pensioners be;

In their gold coats spots you see;

Those be rubies, fairy favours;

In those freckles live their savours;

I must go seek some dewdrops here,

And hang a pearl in every cowslip’s ear.

William Shakespeare Poems

Blow, Blow, Thou Winter Winda by William Shakespeare

Blow, blow, thou winter wind

Thou art not so unkind

As man’s ingratitude;

Thy tooth is not so keen,

Because thou art not seen,

Although thy breath be rude.

Heigh-ho! sing, heigh-ho! unto the green holly:

Most freindship if feigning, most loving mere folly:

Then heigh-ho, the holly!

This life is most jolly.

Freeze, freeze thou bitter sky,

That does not bite so nigh

As benefits forgot:

Though thou the waters warp,

Thy sting is not so sharp

As a friend remembered not.

Heigh-ho! sing, heigh-ho! unto the green holly:

Most friendship is feigning, most loving mere folly:

Then heigh-ho, the holly!

This life is most jolly.

About FAQ

Q. shakespeare born?

Ans. William Shakespeare was born on 26 April 1564 in Stratford-upon-Avon, United Kingdom.

Q. shakespeare death?

Ans. Shakespeare died on 23 April 1616 in Stratford-upon-Avon, United Kingdom.

Q. william shakespeare Wife?

Ans. William Shakespeare’s wife’s name was Anne Hathaway.

Q. william shakespeare books?

Ans. william shakespeare’s famous book hamlet, kings lear, The tempest, first folio, Othello, A Midsummer Night’s Dream & more.

Q. anne hathaway william shakespeare?

Ans. anne hathaway was the wife of william shakespeare.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है. आप सभी विजिटर को William Shakespeare के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी. यदि आप लोगो को कोई डाउट है. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. यदि आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Note : यह जानकारी विभिन्न वेबसाईट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहराई से रिसर्च करके एकत्रित की गई है। यदि इस जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है. तो इसके लिए bioknowledge.net की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है.

VISIT WEBSITE
Rate this post

Earth Edition

Hello friends, This is Earth Edition Team. And we are professional content writers. We hope you guys liked this article. We have tried our best to give you complete information. If you still have any problems,...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *